प्रत्येक पात्र को मिले शासन की लाभकारी योजनाओं का लाभ -डीएम

0
291

डीएम अलीगढ़ चंद्र भूषण सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में लाभार्थी योजनाओं वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला (विधवा)पेंशन एवं दिव्यांग पेंशन योजना के संबंध में एक बैठक आयोजित की। बैठक संचालन मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चंद ने किया। डीएम चंद्र भूषण सिंह ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के आदेशानुसार जनपद में प्रत्येक विधानसभा पर 20 जनवरी से 30 जनवरी तक कैंप लगाकर वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला (विधवा) पेंशन एवं दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों की स्वीकृति हेतु आवेदन पत्र लिए जाएंगे जिससे लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिल सके।
डीएम अलीगढ़ श्री चंद्रभूषण सिंह के द्वारा दिये गए महत्वपूर्ण बिंदु…..

1-जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए कि जनपद के प्रत्येक ब्लॉक पर 5 दिन व तहसील पर 10 दिन केम्प लगाकर वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला (विधवा)पेंशन एवं दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों की स्वीकृति हेतु आवेदन पत्र लिए जाये।

2-केम्पों का होर्डिंग,बैनर व पेम्पलेट से व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए।

3-ब्लॉक व तहसील स्तर पर लम्बित पेंशन से सम्बंधित प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण किया जाये।

4-सभी लाभार्थी परक योजनाओं के केम्पों में लेखपाल,पंचायत सेक्रटरी,प्रधान,व कोटेदार की सहभागिता अवश्य की जाए।

5-सभी केम्पों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।

6-केम्प स्थल पर लाभार्थियों की सुगमता हेतु फोटो खींचने एवं तत्काल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए।

7- वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत पात्रता की श्रेणी में आने वाले निराश्रित एवं पात्र साधु संतों महात्माओं,भिक्षुको का भी चिन्हानकन करते हुए उन्हें योजना का लाभ दिया जाए।

इसके साथ ही डीएम ने 9 फरबरी को होने बाले सामूहिक शादी समारोह के सम्बंध में निर्देश दिये कि जनपद को 150 शादी का लक्ष्य मिला है जिसमे सभी नगर पालिका व नगर निगम पन्द्रह पन्द्रह शादी कराये।

बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी नागेंद्र सिंह, दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी बीपी सत्यार्थी, जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह, एसडीएम गभाना अनिरुद्ध प्रताप सिंह, एसडीम अतरौली शिवकुमार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here