सीमेंट बनाने में किया जा रहा धीमे जहर का प्रयोग….

0
415

पर्यावरण एवं पर्यटन विकास समिति ने कासिमपुर-जवां क्षेत्र में बढ़ रही सीमेंट ग्राइंडिंग इकाइयों द्वारा प्रदूषण के विरोध में जवां ब्लॉक के गेट पर धरना प्रदर्शन किया। धरने की अध्यक्षता प्रतीक चौधरी ने की। समिति के प्रबंधक/सचिव एवं मुख्यवक्ता रंजन राना ने कहा कि सीमेंट बनाने में किंलकर व राख का प्रयोग किया जा रहा है, जो एक धीमा-ज़हर है। इनके दुष्प्रभाव धीरे-धीरे सामने आते हैं, परन्तु जब तक बहुत देर हो चुकी होती है, इस कच्चे माल का प्रयोग करने के लिए इकाइयों के परिसर तक रेलवे-साइडिंग द्वारा ही किया जाना चाहिए। परन्तु कच्चे माल का खलान व ढुलान हरदुआगंज रेलवे स्टेशन पर पर खुले में किया जा रहा है, जो प्रदूषण का प्रमुख कारण है। दूसरा मानकों के अनुसार ग्रीन-बैल्ट का निर्माण दिखाई नहीं देता। इकाइयों द्वारा अत्यधिक लाभ अर्जित करने के उद्देश्य से स्थानीय जनमानस के शुद्ध हवा,पानी, मिट्टी, फ़सल, पशु व स्वास्थ्य के अधिकार को कुचला जा रहा है।
इसी दौरान जिलाप्रशासन को प्रेषित ज्ञापन थाना-जवां प्रभारी सुनील कुमार को प्रेषित किया गया तथा जनप्रतिनिधि के रूप में उपस्थित हुए ब्लॉक प्रमुख पति ऋशि कुमार शर्मा को भी समिति द्वारा ज्ञापन सौंपा गया और माँग की गई कि वह औद्योगिक इकाइयों पर जनता की ओर से दबाब बनाकर संकट से उभारने में सहयोग प्रदान करें।
इस अवसर पर शैलेश रावत, सचिन शर्मा, जियाउर्रहमान, रितिष यादव, राजेश कुमार गर्ग, जितेंद्र शर्मा, काका, दानिश कुरैशी उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here