दातों को सफेद करने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

0
211

सफेद और मोतियों जैसे चमकदार दांत व्यक्ति की पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। मगर थोड़ी सी लापरवाही के कारण दांत पीले हो जाते हैं। इसके साथ ही जररूत से ज्यादा मीठा खाना, कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन करना, तंबाकू, गुटखा, शराब पीना और दांतों की ठीक तरह से सफाई न करने से भी ये दांत पीले होने शुरू हो जाते हैं। दांतों के पीलेपन के कारण लोग दूसरों के सामने खुलकर हंसने से कतराते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे आजमाकर आप अपने दांतों को सफेद कर सकते हैं।

आपने नारियल तेल के फायदों के बारे में तो बहुत सुना होगा। ये आपके बालों और चेहरे के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल कर आप चुटकियों में अपने दांतो को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे नारियल तेल का इस्तेमाल कर आप दातों के पीलेपन से निजात पा सकते हैं…

आपको बस एक चम्मच नारियल तेल लेकर उसे अपने दांतों पर लगाना है। इसके अलावा आप ऐसा भी कर सकती है कि आप अपने टूथब्रश में कुछ बूंदें नारियल तेल की डालें और उसी से कुछ मिनट तक दांतों को ब्रश करें और फिर कुल्ला कर लें।

नींबू
आप चाहे तो दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस को नमक में मिलाकर दांतों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद कुल्ला कर लें। इसे दो हफ्ते लगातार इस्तेमाल करने से दांत साफ हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा
ये दांतो को साफ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। बेकिंग सोडा दांतो से मैल निकालता है जिससे दांत पहले की तरह सफेद हो जाते हैं। इसके लिए टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश करें। आप इसे सिरके या नींबू के साथ मिला कर कुल्ला भी कर सकते हैं। चाहें तो बेकिंग सोडा को पानी में डालकर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को हफ्ते में दो दिन दांतों पर रगड़ें और 15 दिन में इसे एक बार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here