मोसम बदलने पर बीमार होने से बचें, इन पांच चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

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बारिश का मौसम भले ही आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाए लेकिन यह मौसम कई बीमारियों को भी अपने साथ लाता है। बारिश का मौसम आते ही सर्दी-जुकाम, पैरों में इंफेक्शन, पेट में इंफेक्शन, फ्लू, फूड पॉइजनिंग, डायरिया और मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें इन बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए अगर इस मौसम में अगर खाने को लेकर परहेज न किया जाए तो आप इन इंफेक्शन की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) कमजोर होने से वायरस और बैक्टीरिया हमारे शरीर पर तेजी से असर करते हैं। ऐसे में हम बार-बार बीमार पड़ते हैं।हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने का काम हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता करती है। इन चीजों का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है।

लहसुन- 
इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसमें एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर को इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति देता है।

पालक-
इस पत्तेदार सब्जी में फोलेट नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में नई कोशिकाएं बनाता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन-सी शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखते हैं।

मशरूम-
इसमें सेलेनियम, विटमिन-बी, रिबोफ्लैविन और नाइसिन नामक तत्व पाए जाते हैं। इनके कारण मशरूम में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी-ट्यूमर तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।

ब्रोकली-
इसमें विटमिन-ए और सी के अलावा ग्लूटाथिअोन नामक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली इस सब्जी में  प्रोटीन और कैल्शियम भी पाया जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान
-पर्याप्त नींद लें।
-योग और ध्यान करें।
-तंबाकू उत्पादों का सेवन बंद कर दें।
-हरी सब्जियां व फल का सेवन करें।
-प्रोबायोटिक आहारों का सेवन करें।
-कुछ समय धूप में जरूर बिताएं।
-जुकाम, सिरदर्द और त्वचा रोगों को आम न समझें, इलाज करवाएं।
-चिकित्सक की सलाह के बिना किसी दवा का प्रयोग न करें।

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