हर दर्द को दूर करने के लिए फाएदेमंद है अंजीर, इस तरह करें अपनी डाइड में शामिल

0
189

अंजीर एक मीठा फल है जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। इसमे प्रोटीन, कैल्शियम, फॉसफोरस और कई सारे रसायनिक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा अंजीर में आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को शरीर के किसी न किसी हिस्सें में दर्द की शिकायत आम है। दिनभर दफ्तर में घंटों बैठकर काम करना, गलत खानपान, नींद पूरी न होने के कारण कमर दर्द और पैर दर्द जैसी परेशानियां आम है। अगर आप थोड़ा सा अपनी डाइट का ध्यान रखें तो आप कई परेशानियों को खुद से दूर रख सकते हैं।

आज के समय में बुजुर्गों से ज्यादा कम उम्र के लोगों में दर्द की ये तकलीफ देखी जा सकता है। इस परेशानी को आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर दूर कर सकते हैं। कोशिश करें सूखे अंजीर का सेवन करें।

एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर सूखे अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, कार्बोहाइड्रेट 63%, फाइबर 2.3%, वसा 0.2%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

सूखे अंजीर में कैल्सियम होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। घुटने के दर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए यह वरदान का काम करता है। दर्द से निजात पाने के लिए रोजाना 3-4 अंजीर का सेवन करें।

अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो इसके लिए अंजीर की छाल, सोंठ और धनियां को बराबर मात्रा में लेकर कूट लें और रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पाना को छानकर पी लें। आपको कुछ ही दिनों में दर्द से आराम मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here