बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाओं को रखनी चाहिए ये 5 सावधानियां, नवजात रहेगा सुरक्षित….

0
306

बारिश का मौसम गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत लेकर आता है, लेकिन यह प्रेगनेंट महिलाओं और उनके बच्चे के लिए मुसीबत भी खड़ी कर सकता है। इस मौसम में प्रेगनेंट महिलाओं द्वारा जरा सी भी लापरवाही उनके अजन्मे बच्चे के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है। बारिश का मौसम अपने साथ तमाम बीमारिया भी लेकर आता है। जिस वजह से प्रेगनेंट महिलाओं को अपने खान-पान और सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे मौसम में उन्हें इंफेक्शन का खतरा उन्हें बहुत ज्यादा रहता है और यह मां और बच्चे दोनों को प्रभावित करता है। आगे की स्लाइड्स में जानें बारिश के मौसम में प्रेगनेंट महिलाएं किन बातों का खास ख्याल रखें…

बाहर का खाना खाने से बचें
बारिश का मौसम बीमारियों को आमंत्रित करने का मौसम होता है। इस मौसम में बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी के होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बाहर का संक्रमित भोजन और पानी का सेवन बिल्कुल न करें। यह आपके और आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

उबला हुआ पानी पिएं
बारिश के मौसम में जितना हो सके उबला हुआ पानी पिएं, क्योंकि इस मौसम में पानी आसानी से दूषित हो जाता है। पानी को उबाल लेने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया और वायरस नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लें।

हाथों की साफ सफाई का ध्यान रखें
बारिश के मौसम में पेट की समस्याओं से बचने के लिए अपने हाथों की सफाई का खास ख्याल रखें।

विटामिन सी को करें डाइट में शामिल
अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर पदार्थों को शामिल करें। यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा यह बच्चे की मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here