सिर्फ 15 मिनट में मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करे ये…

0
281

क्या चेहरे के दाग धब्बे, मुँहासे के निशान और त्वचा का रंग भी, मुहासे होने का कारण आपको शर्मिंदा कर रहा है किसी समूह का सदस्य बनने से! क्या आप सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग करते करते तक गए है! काले दाग (black spots) धब्बे होने के कई कारण है जिनमे से मुख्य कारण कील, मुहासे, काले सिरे (ब्लैक हेड्स), फुडिया होते है। मुहासे से छुटकारा, सूरज की तेज किरण के कारण चेहरे के गड्ढे, दाग धब्बे ओर भी बढ़ जाते है जो चेहरे के सावले होने का कारण बनती है। इसके लिए आप जब भी बाहर जाए तो सन क्रीम लगा कर जाए ऐसे में शहद इन मुंहासों को खत्म करने का एक प्राकृतिक उपाय होता है जो की हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी होता है। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ सूदिंग प्रॉपर्टीज भी होती है इसलिए शहद मुंहासों को खत्म कर देता है। आइए जानते हैं कि मुंहासों को खत्म करने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे उपयोगी होता है।

 1.हल्दी और शहद: हल्दी और शहद दोनों में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं इसलिए मुंहासों को खत्म करने के लिए ये काफी उपयोगी होता है। इसके लिए शहद और हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें । सप्ताह में दो बार ऐसा करने से मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

2.एप्पल साइडर वेनेगर और शहद: शहद और एप्पल साइडर वेनेगर दोनों में एसिडिक गुण होते हैं जो कि त्वचा के pH को बैंलेस करते हैं साथ ही इनमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि मुंहासों को कम करते हैं। इसके लिए एप्पल साइडर और पानी को समान मात्रा में एक कटोरी में डालकर रखें और फिर उसमें एक कॉटन बॉल डाल दें। चेहरे को हल्का सा गीला करके शहद लगाएं और 20 मिनट बाद एप्पल साइडर वेनेगर में डूबे कॉटन बॉल की मदद से चेहरा साफ कर लें।

3.शहद और ओटमील: ओटमील चेहरे को दाग-धब्बे रहित बनाने के लिए उपयोगी होता है। इसके लिए आधा कप पके हुए ओटमील में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

4.शहद और नींबू: शहद और नींबू के मिश्रण में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ ही विटामिन सी भी होता है। जिससे यह मुंहासों को साफ करने के साथ-साथ त्वचा को भी निखराने में मदद करता है। इसके लिए शहद और नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

5.नारियल का तेल और शहद: नारियल का तेल और शहद त्वचा को एक्जिमा, सोरायसिस जैसी बीमारियों से तो बचाते ही है साथ ही मुंहासे को भी कम कर देते हैं। इसके लिए नारियल तेल में शहद मिलाकर इसका मिश्रण बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें । 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

  1. स्ट्रॉबेरी में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स (alpha hydroxy acids) होते हैं जो आपकी त्वचा की ऊपरी परत को निकालते हैं एवं एलाजिक एसिड्स (ellagic acids) काले धब्बों को हटाने का काम करते हैं। 4 से 5 स्ट्रॉबेरी एवं एक चम्मच शहद को आपस में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 40 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का पालन हर दूसरे दिन करें।
7. मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए आलू और शहद (Potato juice and honey for pimple ka ilaj hindi me)

एक आलू ले और उसे कद्दूकस कर ले और उसमे सही मात्रा मे शहद मिलाए फिर चेहरे पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो दे। या आलू के टुकड़े को भी आप चेहरे पर रगड़ सकते है जो की काले धब्बे दूर कर देगे।

8. दही और शहद से काले धब्बे दूर करें (Yogurt with honey for erasing dark spots)

दही में ऐसे एंजाइम (enzymes) होते हैं जो किसी भी दाग धब्बे को दूर कर सकते हैं, और शहद प्राकृतिक रूप से आपकी रंगत को निखारता है। 1 चम्मच दही को 2 चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और काले धब्बों पर खासकर ध्यान केन्द्रित करें। इस पैक को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रहने दें और फिर इसे हाथों से रगड़कर पानी से साफ़ कर लें। अच्छे परिणामों के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here