अब ट्रेन में सफर करने के दौरान इतना से ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा जुर्माना!

0
305

नई दिल्ली। ट्रेनों में सफर के दौरान खूब सारा सामान ले जाने वाले यात्रियों को अब इसके लिए जुर्माना देना होगा। अब जिस भी यात्री के पास अत्यधिक सामान मिलेगा, उसे सामान के किलोग्राम के हिसाब से जुर्माना अदा करना होगा। जुर्माने की कार्रवाई करने से पहले रेलवे यात्रियों को शिक्षित करने के लिए एक जागरूकता अभियान भी चलाएगी। इसमें सभी यात्रियों को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि वो किस क्लास में कितना सामान ले जा सकते हैं।

ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा जुर्माना

अक्सर देखा गया है कि ट्रेनों में यात्री काफी सामान लेकर यात्रा करते हैं। इतने सामान के कारण कई बार बाकी यात्रियों को परेशानी होती है जबकि नियम है कि अगर सामान ज्यादा है तो उसे यात्री बुक कराकर ले जाए। अगर यात्री के पास निर्धारित सीमा से अधिक सामान पाया गया तो अतिरिक्त सामान पर पार्सल चार्ज या न्यूनतम 50 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ऐसे यात्रियों पर रेलवे जुर्माना लगाने जा रहा है। रेलवे ने तय किया है कि निर्धारित सामान से ज्यादा लगेज रखने वाले यात्रियों पर अब जुर्माना लगाया जाएगा। इससे पहले रेलवे यात्रियों को अभियान के जरिये जागरुक करने करेगा और बताएगा कि किस श्रेणी में कितने किलोग्राम सामान निर्धारित है।

खाना फेंकने से पहले इस मासूम बच्ची को ज़रूर याद करें, ना आपको रोना आ जाए???

खाना फेंकने से पहले इस मासूम बच्ची को ज़रूर याद करें, ना आपको रोना आ जाए???

Posted by The Pakoda on Tuesday, June 5, 2018

पहले जागरुकता अभियान चलाएगा रेलवे

इसके लिए रेलवे ने तैयारी भी कर ली है। उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद जोन, पश्चिमी रेलवे समेत सभी जोन ने जागरुकता अभियान की तैयारी कर ली है। राजकोट डिविजन के डीआरएम पीबी निनावे ने कहा कि कई यात्रियों के इस बात की जानकारी नहीं होती कि उन्हें कितना सामान ले जाने की इजाजत है। ‘इसलिए हम 15 दिन का जागरुकता अभियान चलाने जा रहे हैं। अगर यात्रियों को निर्धारित तयसीमा से ज्यादा सामान ले जाते हुए पकड़ा गया तो उनपर जुर्माना लगाया जाएगा।’

किस श्रेणी में कितना सामान ले जा सकते हैं, जानिये

निनावे ने बताया कि यात्रियों से निर्धारित दर का छह गुना शुल्क लिया जाएगा। रेलवे ने सभी श्रेणियों के लिए किलोग्राम निर्धारित कर दिया है। जनरल कोच में यात्री 35 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं, जिसमें से 10 किलोग्राम पर छूट है। वहीं स्लीपर कोच में 40 किलोग्राम सामान, एसी थ्री टियर और एसी टू टियर में भी 40 किलोग्राम सामान ले जा सकते हैं। इन तीनों ही श्रेणी में 10 किलोग्राम सामान पर छूट है, इस सामान पर यात्रियों को कोई पैसान नहीं देना होगा। वहीं एसी फर्स्ट टियर में यात्री 70 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं, जिसमें 15 किलोग्राम छूट के दायरे में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here