कई जगहों पर ‘Sala Congressi’ लिखा है, वह भी बड़ी बड़ी नेम प्लेट पर क्यूँ?

0
266

ट्विटर पर एक तस्वीर दिखी. लिखा था ‘Sala Congressi’ यानी साला कांग्रेसी. हमसे ऐसी असंसदीय और अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करने को मना किया जाता है लेकिन अब जब लिखा है तो वो कहना ही पड़ रहा है. सुधिजन माफ़ करें. देखने पर ऐसा लग रहा था कि किसी कमरे की ओर इशारा किया जा रहा है. यानी या तो उस कमरे के मालिक के बारे में बात हो रही है या उस कमरे की. कमरे का मालिक भी हो ही सकता था क्यूंकि हमारे घर के पास एक डी बोस रहते थे जिनकी नेम प्लेट पर न जाने कौन हर दूसरे दिन ‘डी’ और ‘बोस’ के बीच में ‘के’ लिख जाता था.

फिर हमने सोचा कि मामला है क्या, मालूम करते हैं. इतना मालूम चल गया था कि बोर्ड इटली के एक होटल में लगा हुआ था. सो हमने ‘साला कांग्रेसी. को इंग्लिश में ट्रांसलेट किया. जो मालूम चला, अद्भुत था. आप खुद ही देखिये:

हमे लगा था कि वहां इसे किसी और ही तरीके से बोला जाता होगा लेकिन सुन के मालूम पड़ा कि इसे बोला भी ऐसे ही जाता है कि ‘साला कांग्रेसी’ ही सुनाई दे.

तो इटली में साला कांग्रेसी का मतलब होता है कांफ्रेंस हॉल. वहां अगर कोई आपसे पूछे ‘साला कांग्रेसी किधर है’ तो किसी कांग्रेसी की तरफ़ इंगित मत कर दीजियेगा. किसी कॉन्फ्रेंस हॉल में पहुंचा दीजियेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here